निधन से कुछ घंटे पहले सुषमा स्वराज का अंतिम ट्वीट: जीवन में इसी दिन का इंतजार कर रही थी

पूर्व विदेश मंत्री एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार रात निधन हो गया। अपने निधन से कुछ घंटे पहले पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर बधाई दी और ट्वीट किया, ”अपने जीवनकाल में यह दिन देखने का मैं इंतजार कर रही थी।

मंगलवार की शाम किया गया यह ट्वीट उनका आखिरी ट्वीट बन गया। उन्होंने लिखा, ”धन्यवाद नरेंद्र मोदी जी-धन्यवाद प्रधानमंत्री। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। इसे मृत्यु का ‘आभास कहें या कुछ और कि उन्होंने लिखा, ”अपने जीवनकाल में यह दिन देखने का मैं इंतजार कर रही थी।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर सरकार की प्रशंसा में यह उनका दूसरा ट्वीट था। सोमवार को राज्यसभा में संबंधित संकल्प और विधेयक पारित होने पर उन्होंने ट्वीट किया था, ”मैं गृह मंत्री श्री अमित शाह जी को बधाई देती हूं, राज्यसभा में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए।

सुषमा स्वराज का सियासी सफर:
1970 में उन्होंने राजनीतिक करियर की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से की।
1977-82 और 1987-89 तक वह हरियाणा विधानसभा की सदस्य निर्वाचित हुईं।
1990 में राज्यसभा सदस्य बनीं।
1996 और 1998 में दक्षिण दिल्ली से लोकसभा सांसद बनी।
1998 में दिल्ली की मुख्यमंत्री बनी।
1999 में भाजपा ने उन्हें सोनिया गांधी के खिलाफ बेल्लारी से उतारा, जिसमें सात फीसदी मतों से हार मिली।
2000 से 2003 तक केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहीं।
2003 से 2004 तक स्वास्थ्य मंत्री का कार्यभार संभाला। उनके स्वास्थ्य मंत्री रहते केंद्र ने छह नए एम्स को हरी झंडी दी।
2014 में उन्हें विदेश मंत्री बनाया गया।

सुषमा स्वराज के बारे मे खास बातें।

सिर्फ 25 साल की उम्र में मंत्री बन गई थीं सुषमा स्वराज पूर्व विदेश मंत्री स्वराज के राजनीतिक करियर की शुरुआत आपातकाल के दौरान ही हो गई थी। लेकिन राजनीति में उनकी एंट्री 1977 में तब हुई जब वह हरियाणा से विधायक चुनी गईं । 1977 – 1979 में ही वह राज्य में चौधरी देवी लाल की सरकार में श्रम मंत्री बनाई गईं। तब उनकी उम्र सिर्फ 25 साल थी । यह उस समय सबसे कम उम्र में मंत्री होने का रिकॉर्ड था।

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दो बार दर्ज हुआ था सुषमा का नाम।

विदेश मंत्री रहने के दौरान सुषमा को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने ट्वटर पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने। वाली विदेश मंत्री के तौर अपनी रिकॉर्ड बुक में दर्ज किया। इससे पहले भी वह एक बार लिम्का बुक में नाम दर्ज करा चुकी थीं। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने सुषमा और उनके पति स्वराज कौशल को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित दंपती के तौर पर दर्ज किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *