देश के इस शहर में अब पानी के अंदर चलेगी मेट्रो, रेल मंत्री ने शेयर किया VIDEO

जमीन और जमीन से थोड़ी ऊंचाईं पर मेट्रो ट्रेन चलती हुई आपने देखी होगी। बहुतों को मेट्रो में सफर का मौका भी मिला होगा। लेकिन, जल्द ही भारत में अंडर वॉटर मेट्रो का सफर भी आपके लिए मुमकिन होगा। देश की पहले अंडर वॉटर मेट्रो ट्रेन कोलकाता में चलेगी, जिसपर तेजी से काम चल रहा है। इस बात की जानकारी खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अंडर वॉटर मेट्रो ट्रेन का प्रोजेक्ट विडियो साझा करके दी है। गौरतलब है कि कोलकाता मेट्रो देश की पहली मेट्रो सेवा है जिसे भारतीय रेलवे ही संचालित करता है। अब देश की पहली अंडर वॉटर मेट्रो भी रेलवे ही बना रहा है।

कहां से कहां तक चलेगी अंडर वॉटर मेट्रो
कोलकाता में बन रही अंडर वॉटर मेट्रो सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान के बीच चलेगी। इसकी कुल दूरी 16 किलो मीटर होगी। इस मेट्रो के पहले फेज को जल्द ही आम जनता की सफर के लिए खोल दिया जाएगा। पहले फेज में मेट्रो ट्रेन सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से सॉल्ट लेक स्टेडियम के बीच 5 किलो मीटर की दूरी तय करेगी।

पानी से सुरक्षा के खास इंतजाम

कोलकाता की हुगली नदी के अंदर बन रही भारतीय रेलवे की अंडर वॉटर मेट्रो के लिए अप और डाउन लाइन की दो ट्रांसपोर्ट सुरंगें बनाई गई हैं। ट्रेन को पानी के रिसाव से सुरक्षित रखने के लिए 4 हाई टेक सुरक्षा कवच सुरंग के भीतर लगाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक मेट्रो के लिए जो अंडर वॉटर सुरंग बनाई गई है, वह 520 मीटर लंबी और करीब 30 फुट गहरी है।

सुरंग में एक मिनट का सफर

जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन को सुरंग पार करने में सिर्फ एक मिनट का समय लगेगा। गौरतलब है कि अभी कोलकाता में भारतीय रेलवे की जो मेट्रो सेवा है, वह जमीन के नीचे तो चलती है, लेकिन पानी के भीतर से नहीं गुजरती। बता दें कि भारत में पानी के ऊपर हवाई जहाज भी चलाया जा चुका है। लेकिन, पानी के अंदर मेट्रो चलने की बात कोलकाता समेत पूरे देश के लोगों के लिए रोमांचित करने वाली खबर है। रेल मंत्री ने ट्विटर पर इस मेट्रो प्रोजेक्ट का यह विडियो शेयर कर पूरी जानकारी दी है। रेल मंत्री ने लिखा है, “भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी। उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है। इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा।”

Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *